• Thu. Sep 19th, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

कैंची धाम वाले बाबाजी पर आधारित पुस्तक का हुआ विमोचन

भारत संतों की तपस्थली रही है। यहां एक से बढ़कर एक तपस्वी रहे हैं। इन्हीं में एक संत रहे हैं नीब करौरी महाराज। इनकी तपस्थली कैंची धाम आज सुर्खियों में है। बीते दिनों अनंत चतुर्दशी के अवसर पर बाबा नीब करौरी महाराज की शिक्षाओं पर आधारित पुस्तक “महाराज जी= LOVE” का विमोचन हुआ। इस किताब के लेखक बाबा के भक्त हनुमान दास हैं। हनुमान दास हल्द्वानी में रहते हैं और पत्रकारिता के पेशे में हैं। हनुमान दास के इंस्टाग्राम पर 1 लाख फॉलोअर हैं और वह बाबा के भक्तों को कैंची धाम से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराते हैं।लेखक हनुमान दास ने इस किताब के लिए बाबा के कृपापात्र और श्री कैंची हनुमान मंदिर के प्रबंधक श्री विनोद जोशी जी से लंबी बातचीत की। यह किताब “महाराज जी= LOVE” हनुमान दास और विनोद जोशी जी की इसी लंबी बातचीत पर आधारित है।

किताब के लेखक हनुमान दास बताते हैं कि आज देश विदेश से भक्त कैंची धाम आ रहे हैं। मगर भक्त बाबा की शिक्षाओं से अनभिज्ञ, अपरिचित हैं। भक्त आकर फोटो, वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं लेकिन जो ज्ञान बाबा ने दिया है, उसे अपनाने से चूक रहे हैं। हनुमान दास ने बताया कि उन्होंने यह किताब इस मकसद से लिखी है कि बाबा की शिक्षाओं को भक्त जानें, समझें और अपने जीवन में लागू करें। हनुमान दास कहते हैं कि श्री विनोद जोशी जी ने अपना सारा जीवन बाबा की सेवा में लगाया है। इसलिए उनसे बातचीत कर जो अमृत वर्षा हुई है, उससे लोगो को राह मिलेगी और उनका कल्याण होगा। हनुमान दास ने यह भी बताया कि बाबा नीब करौरी महाराज पर आधारित पुस्तकें हिंदी भाषा में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए भी उन्होंने हिंदी भाषा में यह क़िताब लिखी,जिससे अधिक से अधिक भक्तों को बाबा की शिक्षा और संदेश का ज्ञान हो। हनुमान दास ने बताया कि यह किताब निशुल्क उपलब्ध है। जिसे भी क़िताब चाहिए, वह 7533818585 वाट्स एप नंबर पर मैसेज कर सकता है।

देश विदेश से भक्त बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन हेतु नैनीताल जिले के कैंची धाम पहुंच रहे हैं।इस धाम में स्टीव जॉब्स से लेकर मार्क जुकरबर्ग और विराट कोहली आए हैं। भारत के कई पूर्व प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति भी बाबा के भक्त रहे हैं। बाबा के भक्तों के आने से कुमाऊं में पर्यटन बढ़ा है और राज्य की अर्थव्यवस्था को लाभ मिला है।

Follow by Email
WhatsApp