• Thu. Sep 19th, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

उत्तराखंड की स्नेह ने बनाया अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में रिकॉर्ड 

भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच चल रहे टेस्ट मैच में भारतीय टीम की दायें हाथ की ऑफ ब्रेक गेंदबाज और दायें हाथ की बल्लेबाज स्नेह राणा का प्रदर्शन खेलप्रेमियों को आकर्षित कर रहा है। स्नेह ने मैच की पहली पारी में साउथ अफ्रीका के आठ विकेट लिए और उसके बाद दूसरी पारी में दो विकेट और लिए। 

मैच जिताने में स्नेह का बड़ा योगदान 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सोमवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में मैच पूर्ण हुआ जिसमें भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच जीत गई। दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रहे टेस्ट मैच में उत्तराखंड की स्नेह राणा अपने अच्छे खेल प्रदर्शन के कारण सुर्खियों में हैं। स्नेह ने मैच की पहली पारी में ही आठ विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बनाया था। इससे भारतीय टीम को काफी सपोर्ट मिला। उसके बाद सोमवार को स्नेह ने दो विकेट और लेकर पूरे 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया और टीम को जीत भी दिलाई। तेज़ गेंदबाज झूलन गोस्वामी के बाद स्नेह राणा देश की दूसरी महिला गेंदबाज हैं जो अपने शानदार प्रदर्शन के कारण चर्चा का विषय बन रही हैं। 

ऐसा रहा स्नेह राणा का करिअर 

स्नेह राणा देहरादून के सिनौला की हैं और वे एक किसान घर से आती हैं। वर्तमान में रेलवे में नौकरी के साथ वे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की ऑल-राउंडर खिलाड़ी हैं। स्नेह के कोच नरेंद्र शाह के अनुसार उन्होंने नौ साल की उम्र से ही देहरादून के लिटिल मास्टर क्लब में खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया और 2021 में इंग्लैंड दौरे के साथ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही स्नेह ने 50 रनों की पारी खेली और 4 विकेट लिए। इस मैच के पश्चात उन्होंने कई ऐसे मैच खेले जिसमें उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली।

स्नेह राणा आजकल की युवा पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा का श्रोत हैं। एक साधारण से परिवार से आकर उन्होंने कई ऊंचाइयों को छुआ, यह काबिले तारीफ है। भारतीय टीम के साथ-साथ पूरे उत्तराखंड को भी स्नेह राणा के इस खेल प्रदर्शन पर गर्व है।

Follow by Email
WhatsApp