• Thu. Sep 19th, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

हल्द्वानी का बढ़ता traffic

बढ़ती भीड़ और traffic का कारण 

जनसंख्या में वृद्धि, लगातार बढ़ती जनसंख्या के कारण भीड़ बढ़ रही है और की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है जिसके कारण traffic बढ़ रहा है। हर घर में आज कम से कम एक वाहन जरूर है साथ ही पहाड़ों से हो रहे पलायन के कारण शहर में जनसंख्या बड़ी है। 

प्रशासन की व्यवस्था 

हल्द्वानी शहर में सड़क का चौड़ीकरण नहीं कराया गया साथ ही चौराहों का भी चौड़ीकरण नहीं हुआ जिस कारण हल्द्वानी शहर बढ़ता हुआ traffic नहीं झेल सका और जिस जगह फ्लाइओवर बनने की जरूरत थी वह अभी तक नहीं बने।

टुरिस्ट सीजन का हल्द्वानी शहर में प्रभाव 

उत्तराखंड में सामान्यतः गर्मियों तथा सर्दियों के मौसम को टुरिस्ट सीजन के नाम से जाना जाता है हालांकि बरसात के मौसम में भी उत्तराखंड में टुरिस्ट की संख्या बढ़ सकती है उत्तराखंड में गर्मियों के सीजन में लोग गर्मी के प्रभाव से बचने आते हैं क्यूंकी उत्तराखंड एक पहाड़ी राज्य है और सर्दियों के मौसम में लोग बरफ का लुत्फ उठाने आते है इससे शहर में भीड़ अधिक रहती है जिस कारण traffic जाम की समस्या उत्पन्न होती है।  

 पहाड़ों में भूस्खलन 

बरसात के मौसम में या सड़क निर्माण में हुए कटान के कारण पहाड़ों में लगातार भूस्खलन की समस्या उत्पन्न होती रहती है जिससे रास्ते जाम होते है और traffic बढ़ता है। 

निवारण

भीड़ और traffic को कंट्रोल में करने के लिए प्रशासन द्वार सड़कों का चौरिकरण  होना चाहिए इसके साथ ही जिन जगहों में फ्लाइओवर बनने की जरूरत है वो बनने चाहिए और पर्यटको को शटलसेवा प्रदान करनी चाहिए जिससे की traffic को कम करा जा सके। 

Follow by Email
WhatsApp