• Sun. Sep 8th, 2024

उत्तराखण्ड दर्शन

समस्त उत्तराखण्ड आपके मोबाईल पर

उत्तराखंड में 250 से कम आबादी वाले गांवों में चल सकती हैं गाड़ियां: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत होगा सड़क निर्माण

उत्तराखंड राज्य में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत 250 से भी कम आबादी वाले गावों में 474 नई सड़कों के निर्माण के लिए रास्ता साफ होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री सड़क योजना  (पीएमजीएसवाई) के तहत पूरे देशभर में 25,000 ग्रामीण क्षेत्रों को हर मौसम में कनेक्टिविटी पहुँचाने के लिए चौथे चरण की शुरुआत करने के बारे में बता दिया गया है। इससे गाँव में रहने वाले लोगों को बेहद फायदा होगा। इसके साथ ही 2011 की जनगणना के मुताबिक उत्तराखंड राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के 250 से अधिक आबादी वाले क्षेत्र में 1844 किलोमीटर की 474 नई सड़कों का निर्माण होना बचा है। 

ना की 250 से अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में सड़क बनने की उम्मीदें बढ़ गई है। बल्कि, राज्य सरकार 250 की जनसंख्या से कम वाले गांवों  को सड़क मार्ग से जोड़ने की लगातार कोशिश कर रही है। लेकिन अभी भी पीएमजीएसवाई के तहत इसमें कोई भी फैसला नहीं आ पाया है। ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि 250 की आबादी वाले गांवों में सड़कें बनने से जहां ग्रामीणों को आवाजाही में मदद मिलेगी वहीं अन्य क्षेत्रों में आर्थिक विकास में भी योगदान मिलेगा। साथ ही यह बजट सर्वस्पर्शी है, जिसमें युवाओं, अन्नदाता और मात्रशक्ति सहित सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। उन्होंने, बजट में इसका प्रावधान करने पर प्रधानमंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री का भी आभार जताया है।

Follow by Email
WhatsApp